यातायात के लिए सुरक्षा का पाठ्यक्रम बच्चों और युवाओं और सभी ड्राइवर्स के व्यवहार को सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। या पाठ्यक्रम यह सुनिश्चित करता है कि वे जिम्मेदारी के साथ सह चालक, दूसरे यात्री, पैदल यात्री और साइकिल चालक के लिए परेशानी पैदा न करे । यातायात पाठ्यक्रम तथा इसकी उपयोगिता दुसरो व् अपनी सुरक्षा और कुशल ड्राइविंग की धारणा है कि यातायात कानून सभी के लिए लागू हैं और वे महत्वपूर्ण क्यों हैं।

सड़क सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इन दिनों सड़क दुर्घटनाओं में जबरदस्त वृद्धि हो रही है व् लोग बेमौत मारे जा रहे है इसलिए सड़क पर नियम कानूनों का कड़ाई से पालन करना जरुरी हो गया hai। सड़क दुर्घटना में सिर में चोट लग सकती है जो मस्तिष्क या आंखों को प्रभावित कर सकती है जिससे दृष्टि बाधित व् और कई हानि हो सकती है। इसलिए, हमें सावधानई पूर्वक सड़क का इस्तेमाल करना आना बेहद जरुरी है। सड़क पर गाड़ी चलते समय सावधान रहना चाहिए कि सड़क पर यात्रा करते समय वाहन को सही गति व् उचित दुरी बनाकर चलाएं । Bharat ने सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए कई कार्यक्रम किए, जिनमें से कुछ हैं: -
1) यातायात पुलिस, पैदल यात्रियों और ड्राइवरों की महत्वपूर्ण भूमिकाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका ने यूएसएआईडी की मदद से एक शहरी पहल रोड ट्रायंगल आउटरीच अभियान चलाया।
2) इसके अलावा, उन्होंने-स्पॉट द यति ’नामक एक अन्य उपयोगकर्ता-संचालित फोटो अभियान चलाया, जो पैदल यात्री सुरक्षा नियमों पर केंद्रित था और यातायात पुलिस और ड्राइवरों के बीच सम्मान बढ़ाने के लिए एक वीडियो को बढ़ावा दिया।
एक और परीक्षण करते हैं। “STOP साइन मिलते समय सफेद लाइन से पहले रुकना अनिवार्य है। यह तभी संभव होगा जब कोई भी वाहन किसी चौराहे की तरफ से चौराहे पर नहीं आ रहा हो। चलो इस एक से छुटकारा!
आज हर जगह ट्रैफ़िक नियम लागू हैं ताकि सभी ड्राइवर एक दूसरे के साथ सिविल तरीके से काम कर सकें और सुरक्षित रूप से हमारी सड़कों और राजमार्गों पर चल सकें सकें। आज के यातायात में मुझे जो सबसे बड़ी समस्या दिख रही है, वह यातायात कानूनों और वाहन संहिता के उल्लंघन के सख्त प्रवर्तन की कमी है, चाहे वह कितना भी छोटा क्यों न हो। सभी ड्राइवर्स को पता होता है वह की वह लगातार नियम तोड़ रहें व् पकडे नहीं जा रहें है और उद्धृत नहीं किया जाता है, इसका सीधा असर अन्य चालकों के लिए फैलता है क्योंकिं दूसरे ड्राइवर्स भी उनकी देखा देखि नियन कानून की परवाह करना छोड़ देते है । मैं बहुत सारे वाहन कोड उल्लंघन देखता और सुनता हूं और किसी भी प्रवर्तन को देखने में विफल रहता हूं। वर्णन करने के लिए मैं कुछ स्पष्ट लोगों का उल्लेख करूँगा और वे हैं:
फेंडर कुओं से आगे बढ़े हुए पहिया के टायर, विंडशील्ड माउंटेड रियर व्यू मिरर, डीप टिंटेड ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर साइड विंडो, कार, पिकअप ट्रक और मोटरसाइकिलों पर तेज़ निकास वाली झूलती हुई वस्तुएं। , मिसलिगनेड हेडलैंप्स, आदि। इंडिया में, यह निकास प्रणाली की अनुमति दी गई ज़ोर के रूप में डेसिबल में वाहन कोड में निर्दिष्ट है। मेरे द्वारा उल्लिखित उल्लंघन सभी तरह से इंडिया लिए हैं। नियम अलग-अलग हो सकते हैं ।

These are the importance of Road Safety

Leave a Reply